Telegram and Whatsapp से पैसा कैसे कमाए How to Make Money Online with Telegram and Whatsapp

How to make money from Telegram and Whatsapp – टेलीग्राम और व्हाट्सप्प से पैसा कमाने का तरीका? सायद आपको पता न हो की हम सब अपने मोबाइल फ़ोन से भी पैसा कमा सकते है या नहीं आज हम इस पोस्ट में Telegram and Whatsapp से पैसा कमाने का तरीका?

सायद आपको पता न हो की हम सब अपने मोबाइल फ़ोन से भी पैसा कमा सकते है या नहीं आज हम इस पोस्ट में यही जानेंगे की फ्री में Telegram and Whatsapp Use करके आखिर पैसा कैसे कमा सकते है.
तो अपना दिल थाम लीजिये और इस पोस्ट को पूरा एक बार रीड ज़रूर करे. की आखिर कैसे हम टेलीग्राम और व्हाट्सप्प से पैसा कमा सकते वो भी घर बैठे .

telegram se paisa kaise kamaye

 

 

टेलीग्राम अप्प क्या है – इस से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आप सबको तो पता तो होगा ही की आखिर इतना जल्दी कैसे टेलीग्राम और व्हाट्सप्प ने लोगो के दिलो पर राज करना सुरु कर दिया और देखते ही देखते दुनिया की सबसे Famous अप्प में शामिल हो गया .आज के टाइम में लगभग हर कोई स्मार्टफोन यूजर टेलीग्राम को Use करता है. अगर आप भी फुल डे Social Media यूजर हो और Telegram and Whatsapp  से पैसा कमाना चाहते हो तो, पूरे पोस्ट को ध्यान से पढ़े —–

आज मैं इस पोस्ट में आपको बताने वाला हु की आखिर कैसे बगैर किसी इन्वेस्टमेंट के भी आप Telegram and Whatsapp से पैसा कमा सकते हो सबसे मज़ेदार बात तो ए होगी की आपको कही भी घर से दूर जाने की ज़रुरत नहीं होगी

 

Telegram and Whatsapp से पैसा कमाने के लिए हमारे पास क्या क्या होना चहिये ?

दोस्तों जैसा की हमने पहले ही ऊपर के पैराग्राफ में बता दिया है है की आप बिना किसी एक्स्ट्रा Investment के Telegram and Whatspp से पैसा कमा सकते हो.तो अगर आप भी इंटरनेट यानी Telegram and Whatsapp से पैसा कमाना चाहते हो तो-
नीचे कुछ Requirement को पूरा करके आप भी Telegram aur Whatsapp की help से घर बैठे Online internet से अच्छा ख़ासा पैसा कमाँ सकते हो.

 

  1. Android Phone.
  2. Internet Connection.
  3. Many Whatsapp Numbers.
  4. Many Whatsapp Groups.
  5. Your smart mind & my Guide  😉

 

अगर आपके पास ज्यादा Telegram and Whatsapp ग्रुप के Numbers नहीं है तो आप फेसबुक की भी मदद ले सकते है और वहा से आप जितना चाहे उतना Numbers इखट्टे कर सकते हो.
और अगर आपके पास ज्यादा Telegram ya Whatsapp Group चैनल नहीं है तो आप Group of Telegram या फिर Telegram Channels को भी Join कर सकते हो, और ढेर सारे Whatsapp के ग्रुप्स में ज्वाइन भी हो सकते है

Telegram Group या Telegram Channel ज्वाइन करने का सबसे अच्छा तरीका है आप इंटनेट पर सर्च करे टेलीग्राम ग्रुप उसके बाद लिंक के थ्रू आप ज्वाइन हो सकते है – यही Same चीज आप Whatsapp के साथ भी कर सकते है .

 

दूसरा और सबसे अच्छा तरीक Telegram Channels, Whatsapp के ग्रुप्स में ज्वाइन होने का।

अगर आप Telegram and Whatsapp से पैसा कमाने के लिए इस आर्टिकल Ko रीड कर रहे हो तो मै समझता हु की आप यूट्यूब पर भी Active ज़रूर होंगे और इस तरह की Video आप ज़रूर देखते होंगे।
और ऐसे बहुत सारे Youtuber है जो अपने टेलीग्राम चैनल का भी लिंक शेयर कर के रखते है। आपको बस एक छोटे से लिंक को Click कर ज्वाइन कर लेना है। इसमें आपको कुछ भी पैसा देने की ज़रुरत नहीं होगी चैनल में ज्वाइन होने के लिए .

 

Telegrama और  Whatsapp से पैसा कैसे कमाए -How to Earn money from Telegram and Whatsapp?

अगर आपने पूरा आर्टिकल को रीड करते हुए त्यहा तक पॅहुच ही गए तो अब ये भी आप जान लो की आखिर वो कौन से रामबाड़ तरीका है Instagram से पैसा कमाने का। मई यहाँ पर आपको 10 से भी ज्यादा आईडिया को शेयर कर रहा हो जो आपको अच्छा लगे उसको आप try कर सकते हो

1. .Drive Traffic to your Youtube Channel-

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब का क्रेज इतना बढ़ गया है की आप सायद इसके बारे में सोच नहीं सकते। बहुत सारे ऐसे लोग है जो ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Youtuber बन रहे है तो ऐसे में जब Youtuber का शुरुवाती दौर होता है तो इस दौर में सब्सक्राइबर बढ़ा पाना हर एक यूट्यूब के लिए चुनौती भरा होता है। लेकिन आप जब अच्छा कंटेंट बनओगे और यूट्यूब पर पब्लिश करोगे तो टेलीग्राम आपके सब्स्क्रिबेर्स भढ़ाने में थोड़ी हेल्प ज़रूर करेगा।

यदि आप वीडियो पब्लिश करने के बाद ऐसे सभी टेलीग्राम, व्हाट्सप्प ग्रुप्स और दुसरे Contacts के साथ अपनी यूट्यूब वीडियो के लिंक को शेयर कर देते हो।

हालाकि इस बात को आज के समय में यूटुबर्स काफी अच्छे से समझ चुकी है और वो वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते ही उसका लिंक टेलीग्राम पर शेयर कर देते है। जिससे आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज बढ़ने के साथ साथ सब्सक्राइबर्स भी बढ़ते है।

इसलिय आपभी एक वीडियो कक्रिएटर हो और आपके वीडियोस दर्शको को पसंद आती है तो वो आपके चैनेल को भी ज़रूर सब्सक्राइब करेंगे।
इस तरह हमने जाना की Blog और यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक पाने में भी टेलीग्राम हमारी सहायता करता है।

 

2. Affiliate Marketing-

मुझे आपसे पूरा उम्मीद है की आपने Affliate marketing का नाम ज़रूर सुना होगा। अगर आपने नहीं सुना है तो मै आपको बताते चलू की-
Affliate Marketing एक तरह का कमिशन मार्किट है। इसका मतलब  है की आप जब आप किसी कंपनी का लिंक अपने ब्लॉग या चैनल पर शेयर करते तो,

अगर कोई बंदा उस लिंक को क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी द्वारा जितना कमीशन सेट किया गया है उतना कमीशन आपको मिल जाता है। लेकिन इस से Buyer को कोई परेशानी नहीं होती है या फिर उस से कोई एक्स्ट्रा पैसा नहीं लिया जाता है। लेकिन फिर भी एफ्लीएट मार्केटर को उसका कमिशन दे दिया जाता है। .

एफ्लीएट मार्केटिंग है टेलीग्राम से अच्छा पैसा कमाने का। अगर आपको एफ्लीएट मार्केटिंग का नॉलेज है तो आप घर बैठे आप टेलीग्राम से अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हो।

Amazon, Flipkart, जैसी बड़ी Company के Affliate Program से जुड़ कर आप अच्छा खासे पैसा कमा सकते हो अगर आपके पास बहुत सारी एक्टिव ग्रुप्स और चैनल्स है तो.

उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा की Affliate Marketing क्या है? एफ्लीएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए.

 

3. PPD Network-

PPD नेटवर्क का नाम सुन कर ज़रूर आप चौक गए होंगे की आखिर ए कौन सा बला है जिसे मैंने आजतक सुना ही नहीं।
तो हम आपको बताते है PPD Network क्या है ? और PPD नेटवर्क की मदद से टेलीग्राम और व्हाट्सप्प से पैसा कैसे कमाए?

PPD का मतलब होता है Pay Per Download, Internet पर आपको ऐसी बहित सी वेबसाइट मिल जाएँगी जिनकी हेल्प से आप Telegram and Whatsapp से पैसा कमा सकते हो, इसमें आपको परेशानी इस बात की रहेगी की Real & Trusted साइट को कैसे चूज करना है।

कोई भी साइट को चूज करने से पहले आप गूगल पर सर्च ज़रूर कर लेना की आखिर वो उस साइट ने अभी तक कितने लोगो को पैसा यानी पेमेंट किए है टाइम पे उसके बाद ही आप ट्रस्ट करना।

जब आपका पूरा ट्रस्ट हो जाये कप्म्पनी के ऊपर तब आपको उसमे अपना Account Create करने है उसके बाद आप उसमे कोई भी फाइल अपलोड कर दे, और उसका Download लिंक अपने दस्तो के साथ इंस्टाग्राम पर शेयर कर दे, उसके बाद अगर आपका कोई भी दोस्त उस लिंक पर क्लिक कर के फाइल को Download करता है तो, उस से आपको Income होगी। कितना इनकम होगा जितना आपका फाइल Download होगा उतना।

Read More:-  Who is Justice Indira Banarjee?

Bajrang Punia Wiqi Age, Family, Relationship, Controversy and More

 

4. Paid Promotion-Telegram and Whatsapp

अगर आपके पास बहुत सारे टेलेग्राम ग्रुप्स और व्हाट्सप्प है, तो आप आसानी से टेलीग्राम और व्हाट्सप्प पर Paid Promotion करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो.
जानकारी के लिए मै आपको बता दू की Paid Promtion में Advertisera आपको खुद Contact करते है, अपने किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस को promote करने के लिए, बस आपको उनके प्रोडक्ट को अपने Telegram Groups और Whatsapp Groups में शेयर करके उसको Promote करना होता है, और उसके बदले Advertisers आपको पैसे देते है.

आप Feverr जैसे Online Marketplace का नाम ज़रूर सुना होगा, Feverr में जाकर आप डायरेक्ट Advertisers से कांटेक्ट कर सकते हो. उम्मीद है की आपको  पता चल गया होगा ककी Paid Promotion की Help से टेलीग्राम और व्हाट्सप्प से पैसा कैसे कमाए।

 

5. Share Your Skills-

यदि आपके पास भी ऐसी कोई Skill है जो दूसरो की मदद कर सकता है, और आप अपने उस Skill के जरिये पैसे भी कमा सकते हो.
तो टेलीग्राम और व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करना चाइये अपनी उस स्किल को प्रोमोट करने के लिए,

मान लीजिये की आप एक टीचर हो और आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बच्चो को पढ़ाने की सुरुवात करने जा रहो हो तो Telegram और Whatsapp पर अपने इस इनफार्मेशन को ग्रुप्स या चैनल्स पर शेयर कर सकते हो. जिससे सुरुवात में आपको कई सारे लोगो से जुड़ने में मदद मिलेगी और साथ ही साथ आप टेलीग्राम और व्हाट्सप्प की फ्री में मार्केटिंग फायदा ले पाएंगे।

अगर इसमें हम गौर करे तो आप Direct तौर पर तो नहीं लेकिन कही न कही Indirect तौर पर आप Telegram और Whatsapp से पैसा कमा सकते हो।

 

6. Reselling- Telegram and Whatsapp

आप Telegram और Whatsap के जरिये रीसेलर बिज़नेस कर ऊपर बताये गैर अन्य तरीको की तुलना में सबसे अधिक पैसा कमा सकते हो.
यहाँ पर Reselling का मतलब है की आपको Seller के प्रोडक्ट्स को Telegram और Whatsapp पर प्रमोट करना है मज़े की बात तो इसमें की आपको कोई भी पूजी लगाने की ज़रुरत नहीं है और आप डायरेक्ट कस्टमर तक भी पहुँच पाएंगे।

अब आपके दिमाग में ए आ रहा होगा की हम इसे कैसे करे तो मैं आपको बता दो की Meesho , Glowroad, जैसी अप्प्स में टीशर्ट, जीन्स इत्यादि Cloths आइटम्स से लेकर Electronics Products तक लिस्ट किया गया है। इन Apps में आप अकाउंट बनाकर यहाँ दिए गए प्रोडक्ट्स को शेयर कर सकते है और इसके ज़रिये आप घर बैठे पैसा कमा सकते हो।

7. Marzin Or Profit Set करे खुद से-

प्रोडक्ट्स का फोटो शेयर करने के बाद Telegram पर जिस किसी का इंटरेस्ट होगा खरीदने को लेकर वो आपसे कांटेक्ट ज़रूर करेगा और इसमें सबसे मज़े की बात ए है की इसमें में आप अपने हिसाब से अपना मार्जिन भी सेट कर सकते हो इसका मतलब ए है की आप किसी भी प्रोडक्ट्स पर RS 100 या 50 ज्यादा में प्रोडक्ट सेल कर सकते हो.

इस बिज़नेस में सबसे अच्छी बात ए है की इसमें हमारा कुछ भी पैसा नहीं लगेगा लेकिन Offline Market वालो के जैसा भी आपका नाम होगा। मतलब जब कोई यूजर आपका Product खरीदेगा तो उसमे ब्रांड के तौर पर कंपनी के नाम के साथ साथ आपका भी नाम होगा।

तो आपको इस बात पर ध्यान देना होगा की कोई भी प्रोडक्ट हो उसकी Quality अच्छी से अच्छी होने चाइये मतलब जितना हम कस्टमर से प्रोडक्ट का पैसा ले रहे है वैसे Quality भी रहना चाइये।
अगर दाम के साथ साथ प्रोडक्ट के Quality भी अच्छा रहा तो मै  दावे के साथ कह सकता हो की वो वॉपस ज़रूर आएगा और अपने दोस्तों को भी बताएगा आपके क्वालिटी के बारे में।
अगर लोग आएंगे तो आपका सेल बढ़ेगा। और जब सेल भडेगा तो इसके साथ साथ आपकी इनकम भी बढ़ेगी।

 

8. Promoting the Applications-

दोस्तों आज के समय में रोजाना मार्किट में नई नई ऍप्लिकेशन्स लांच होती रहती है। जिसमे कई सारी अप्प्स ऐसी होती है जिन्हे आप अपने फ्रेंड्स के साथ साथ शेयर करके भी पैसा कमा सकते हो। आपने देखा होगा की ऐसे बहुत सारे लोग है जो रोज कई अप्प्स के लिंक्स ग्रुप्स में रहते हैं , अगर उस लिंक से कोई अप्प्स डाउनलोड करेगा तो उसका उनको फायदा मिलेगा।

ठीक इसी तरह आप ऐसे अप्प्स को डाउनलोड कर सकते हो प्लेस्टोर से जिसको शेयर करने से आपको पैसा मिले।
उसके बाद आप उस अप्प को अपने फ्रेंड्स के साथ ग्रुप्स में शेयर करे और अगर वो अप्प काम की निकलती है और लोगो का विस्वास जीतती है तो यकीनन अप्प्स जितना Download होगा उसका पैसा आपको वॉलेट में मिल जायेगा।
और उस तरह आप अप्प्स से कमाए गया पैसा को जो आपके वॉलेट में है इसको आपको बैंक अकाउंट या फिर Google Pay में पैसा ट्रांसफर कर सकते है. तो दोस्तों आप अप्प्स को शेयर करके ज्यादा तो नहीं लेकिन ठीक ठाक पैदा कमा सकते हो।

 

9. Referral Program-

पैसा कमाने का ए भी बहुत अच्छा तरीका है टेलीग्राम और व्हाट्सप्प से पैसा कमाने का, इसमें आपको बस App का Referral Link अपने दोस्तों के साथ टेलीग्राम और व्हाट्सप्प पर शेयर करना होता है, फिर जितने ज्यादा लोग उस Referral Link से आपके अप्प्स को डाउनलोड करते है तो, कमीशन के हिसाब से अप्पकी अच्छी इनकम हो जायेगी।
आजके समय में Internet पर ऐसे बहुत सारे Android Apps Availalbe है जो की रेफरल प्रोग्राम को सपोर्ट करते है, बस आपको ऐसे ही trusted mobile apps का use करके अपने टेलीग्राम ग्रुप और नंबर्स सकते हो।
ऐसे तो बहुत सारे Referral Android ऐप्प्स है लेकिन इसमें जो सबसे अच्छा है उसने नाम नीचे दिया गया हिअ आप सीधा Google पर जाकर डाउनलोड कर सकते हो और उससे पैसा भी कमा सकते हो।

Referral Android app like: FreeB, Ladoo, mcent etc/

10.Telegram and Whatsapp- Drive Traffic to Your Blog-

कोई भी ब्लॉग ट्रैफिक के बिना जैसे बिन पानी मछली, ऐसी ही हालत होती है। ….
यदि आप खुश ऐसे बड़े Telegram Groups या Whatsapp Groups से जुड़े हुए है और उसमे मेंबर्स की शंख्या ज्यादा है तो इसका फायदा आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजने के लिए ले सकते हो.

यदि आप मेरी तरह एक ब्लॉगर है तो अपने आर्टिकल्स को आप इन ग्रुप्स को आप शेयर कर सकते हो लेकिन आप इस बात का ख़ास ख्याल रखे की Articles आपके Audions के इंटरेस्ट के अनुसार होनी चाहिये।

जैसे अगर आपने ट्रेंडिंग में जो न्यूज़ चल रहा है अगर आप उस पर आर्टिकल लिखते है तो ज्यादा संभवनाय है की उसपे Viewers क्लिक करे.

दोस्तों मैं आपको ए बताते चलू की टेलीग्राम से ट्रैफिक पाने के लिए आपके ब्लॉग का Niche भी मैटर करता है।
जैसे की अगर आपका ब्लॉग टेक के ऊपर है तो आपको ऐसे टेलीग्राम ग्रुप और व्हाट्सअप्प ग्रुप्स में अपने आर्टिकल शेयर करना है जिसमे ज्यादा से ज्यादा लोग टेक्निकल में इंटरेस्टेड हो तभी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा टेलीग्राम ग्रुप और व्हाट्सअप्प ग्रुप्स से, जिसे टेक में थोड़ा सा भी इंटरेस्ट होगा।
इस प्रकार सोशल ट्रैफिक आपको अपने ब्लॉग से मिलेगा तो आपको Indirect रूप से आपको Earning भी होगी..

Hope …… की आपको Telegram and Whatsapp  se Paisa Kaise Kamaye का पूरा पोस्ट आपको पसंद आएगा होगा , और आपकी कुछ न कुछ ज़रूर हेल्प किया होगा।
आसा करता हु की आप मेरे इस पोस्ट को अपने दोस्त के साथ ज़रूर शेयर करेंगे
धन्यवाद

About Manoj

This is a website for you. Here you can find all useful information related to tech and fun also. Lots of people also search for Funny Kahaniya on online. You can also read lots of stories related to tech and about world famous person. Also, you can read a lot of stories which is connected to our childhood.Thank You For Being Here..!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *